• Home »
  • Haryana »
  • सुबह 10 से दोपहर साढ़े 12 बजे तक हुआ 9वीं और 11वीं की परीक्षा

सुबह 10 से दोपहर साढ़े 12 बजे तक हुआ 9वीं और 11वीं की परीक्षा

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं का समय बदल दिया है। अब दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक संचालित होंगी। पहले परीक्षाओं का समय सुबह साढ़े 8 बजे से 11 बजे तक निर्धारित किया गया था। इसे लेकर दैनिक सवेरा ने दोनों कक्षाओं की परीक्षा का समय बदलने बारे समाचार भी प्रकाशित किया था। लिहाजा बोर्ड द्वारा समय सारिणी बदलने के बाद शिक्षा विभाग ने भी स्कूल समय में बदलाव कर दिया है। 
इसे लेकर विभाग की तरफ से जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भी जारी किया गया है। विभाग द्वारा जारी पत्र के मुताबिक अब 9वीं और 11वीं कक्षा का स्कूल खुलने का समय सुबह साढ़े 9 से दोपहर 1 बजे तक हो गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि बच्चों की परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले स्कूल अपने-अपने स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर लें। इसके अलावा कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम से जुड़ी व्यवस्था भी देख लें ताकि परीक्षा के दौरान कोई भी बच्चा संक्रमित न हो।
विभाग ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि केवल वहीं विद्यार्थी स्कूल में आएंगे, जिनकी परीक्षा है। यदि 9वीं और 11वीं का कोई विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव आता है तो उसकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद स्कूल अपने स्तर पर परीक्षा लेने की व्यवस्था करेगा। कक्षा पहली या दूसरी के किसी विद्यार्थी में कोरोना के लक्ष्ण पाए जाते हैं और उसके अभिभावकों की आॅफलाइन परीक्षा के लिए अनुमति मिलने पर भी उस विद्यार्थी को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा बल्कि अध्यापक अपने स्तर पर फोन के जरिए परीक्षा लेंगे। 9वीं और 11वीं के जिन विद्यार्थियों में कोरोना के लक्ष्ण पाए जाते हैं, उनके लिए अलग कक्षा कक्षा की व्यवस्था की जाएगी।