• Home »
  • BUSINESS »
  • फैट्स और कैलोरी को बढ़ाने का काम ही नहीं बल्कि इन बीमारियों की छुट्टी भी करता है Butter

फैट्स और कैलोरी को बढ़ाने का काम ही नहीं बल्कि इन बीमारियों की छुट्टी भी करता है Butter

डाइट और लो फैट डाइट के बढ़ते चलन में आप अगर इसे महज फैट्स और कैलोरी बढ़ाने वाली चीज के रूप में देखते हैं तो इस गफलत से बाहर निकलिए और घर के बने मक्खन के इन फायदों पर गौर करें। आज के समय में अधिकतर लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी काॅन्शियस हो गए हैं।

बटर का सेवन करने से शरीर में विटामिन्स की कमी नहीं होती। दरअसल, बटर वसा का मुख्य सोर्स है और इसमें विटामिन ए, ई और के2 भी काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में बटर का सेवन करने से आपको विटामिन प्रचुर मात्रा में मिलते हैं।

वहीं मक्खन में प्रोसेस्ड और ट्रांसफैट की जगह सैचुरैटेड फैट पाया जाता है। सैचुरेटेड फैट से एचडीएल नाम का कोलेस्ट्राल बढ़ता है जो कि हानिकारक कोलेस्ट्रॉल तोड़कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदलता है। इस प्रकार यह नुकसानदायक नहीं होता।

कुछ लोग मानते हैं कि बटर से आपका फैट बढ़ता है, जबकि वास्तव में यह गलत है। वास्तव में, यह मोटापा घटाने का भी काम करता है। दरअसल इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो मेटाबाॅलिज्म को तेज करते हैं, जिससे वेट लाॅस प्रोसेस काफी तेजी से होता है।

मेडिकल रिसर्च काउंसिल के शोध के अनुसार, जो लोग मक्खन का सेवन करते हैं उन्हें दिल के रोगों का रिस्क आधा हो जाता है। इनमें विटामिन ए, डी, के2 और ई के अलावा लेसिथिन, आयोडीन और सेलेनियम जैसे तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं।