• Home »
  • New Delhi »
  • कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाने का एलान – आवश्यक सेवाएं जारी

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाने का एलान – आवश्यक सेवाएं जारी

– आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों को जारी होंगे कर्फ्यू पासः अरविंद केजरीवाल
-मॉल्स, जिम, स्पॉ, आँडिटोरियम बंद, 30 फीसदी क्षमता से चलेंगे सिनेमा हॉल
-एक जोन में लगेगा एक ही साप्ताहिक बाजार, होम डिलीवरी करेंगे रेस्टोरेंट

राजधानी दिल्ली में अब लोग शनिवार-रविवार को बिना काम के अपने घरों से नहीं निकल सकेंगे। दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी कर दिये हैं। इसके बाद शुक्रवार को रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाने का एलान कर दिया है। सीएम ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और इससे संबंधित लोगों को सरकार बिना परेशानी के जल्द से जल्द पास जारी करेगी।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने मॉल्स, जिम, स्पॉ, ऑडिटोरियम को फिलहाल पूरी तरह से बंद कर दिया है। फिलहाल सिनेमा हॉल 30 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे। एक सप्ताहिक मार्केट को प्रतिदिन, प्रति जोन के हिसाब से अनुमति दी जाएगी और रेस्टोरेंट से सिर्फ होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी। सीएम ने सभी को दिल्ली के किसी न किसी अस्पताल में बेड उपलब्ध कराने का आश्वासन देते हुए उनसे किसी विशेष अस्पताल में जाने पर जोर नहीं देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 5 हजार से अधिक बेड उपलब्ध हैं। इसके अलावा अभी और बेड बढ़ाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम देख रहे हैं कि रोज कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार ने कुछ निर्णय लिए हैं। आज एलजी साहब के साथ बैठक हुई थी और सबने मिलकर यह निर्णय लिए हैं कि वीकेंड पर दिल्ली के अंदर कर्फ्यू लगाया जाएगा। इसका कारण यह है कि वर्किंग डेज (कार्य दिवस) के दौरान लोगों को अपने काम पर जाना पड़ता है, लेकिन वीकेंड पर जो लोग घर से बाहर निकलते हैं, उनमें ज्यादातर लोग मनोरंजन या दूसरी गतिविधियों के लिए निकलते हैं, जो रोकी जा सकती हैं और इन गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सकता है। इस पर अंकुश लगाने से बहुत ज्यादा लोगों को दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इसीलिए कोरोना की चेन तोड़ने के लिए वीकेंड पर कर्फ्यू लगाया जा रहा है, ताकि ज्यादा लोग एक-दूसरे के संपर्क में न आएं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस कर्फ्यू की वजह से जो आवश्यक सेवाएं हैं, वह बाधित नहीं होंगी। जैसे, किसी को अस्पताल जाना है, एयरपोर्ट जाना है या रेलवे स्टेशन जाना है। साथ ही, यह शादियों का सीजन है। कई लोगों की पहले से ही शादी की तारीख तय हो चुकी है और सब तैयारियां हो चुकी हैं। हम नहीं चाहते हैं कि उनको किसी तरह की तकलीफ हो, ऐसे लोगों को, जो आवश्यक सेवाओं से संबंधित हैं, खासकर जो शादियां हैं, उनको हम कर्फ्यू पास देकर उनके अवागमन की अनुमति देंगे। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग कर्फ्यू पास के लिए आवेदन कर सकते हैं और हम उनको जल्द से जल्द बिना किसी परेशानी के कर्फ्यू पास देंगे