• Home »
  • BUSINESS »
  • 2 रुपए बढ़ी गाय के दूध की कीमत

2 रुपए बढ़ी गाय के दूध की कीमत

नई दिल्लीः मदर डेयरी ने शुक्रवार से दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में गाय के दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। अब गाय का दूध 44 रुपये प्रति लीटर के मूल्य पर उपलब्ध होगा। इससे पहले गाय के दूध का मूल्य 42 रुपये प्रति लीटर था।

एक अधिकारी के अनुसार, गाय के दूध के प्रकारों पर मूल्य 6 सितंबर से प्रभावी होंगे।  इसमें 500 मिलीलीटर का पैक 23 रुपये में और एक लीटर पैक का मूल्य 44 रुपये होगा। दूध के अन्य प्रकारों के मूल्य अपरिवर्तित रहेंगे।प्रमुख दुग्ध आपूर्तिकर्ता ने कहा कि गाय के दूध के खुदरा मूल्य में वृद्धि की गई है क्योंकि कंपनी कच्चे दूध की खरीद के लिए किसानों को अधिक कीमत दे रही है।

मदर डेयरी के कीमतों में बढ़ोतरी करने के साथ यह संभावना है कि दूसरे दूध आपूर्तिकर्ता जैसे अमूल व पराग भी इसकी देखादेखी कर सकते हैं।मदर डेयरी, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में करीब 30 लाख टन दूध की आपूर्ति करती है, जिसमें से आठ लाख टन गाय का दूध होता है।

इससे पहले मई में मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में अपने पॉली पैक दूध के प्रकार के उपभोक्ता मूल्यों में वृद्धि की थी। हालांकि, एक लीटर गाय के दूध के पैक की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था, लेकिन आधा लीटर के पैक की कीमत में एक रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।