• Home »
  • BUSINESS »
  • दिल्ली की जनता के लिए DMRC का तोहफा, 14 मार्च से शुरु होगी पिंक लाईन

दिल्ली की जनता के लिए DMRC का तोहफा, 14 मार्च से शुरु होगी पिंक लाईन

PINK LINE METRO

दिल्ली मेट्रो में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। दिल्ली में 14 मार्च से सबसे लंबी मेट्रो कॉरिडोर ‘पिंक लाइन’ की शुरुआत की जाएगी। पिंक लाइन का एक हिस्सा कल से आम जनता के लिए शुरू हो जाएगा। जिससे दिल्ली मुसाफिरों और विश्वविद्यालय के नॉर्थ और साउथ कैंपस के छात्रों को काफी राहत मिलेगी।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘पहली बार दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से डीयू के दोनों परिसर एक-दूसरे से जुड़ गए हैं। इससे यात्रा में समय भी बचेगा और खासतौर उन छात्रों को फायदा पहुंचेगा जिन्हें अबतक अधिकतर सड़क के जरिए ही सफर करना पड़ता था।’’

क्या है पिंक लाइन की खासियत-

पिंक लाइन की कुल लंबाई 59 किलोमीटर है। लेकिन फिलहाल के लिए इसके एक हिस्से को आम जनता के लिए शुरु किया जा रहा है और इस हिस्से की लंबाई 21.56 किलोमीटर है। जिसमें से 12 मेट्रो स्टेशन आएंगे जो 8 एलिवेटेड हैं, जबकि 4 मेट्रो स्टेशन अंडरग्राउंड हैं। पिंक मेट्रो लाइन पर सफर करते समय आपको रोमांच का अनुभव होगा। क्योंकि धौलाकुआं के पास ट्रैक की ऊंचाई दिल्ली मेट्रो के उच्चतम स्तर पर होगी। बता दें उस जगह दिल्ली मेट्रो का ट्रैक जमीन से 23.6 मीटर ऊंचा है जोकि लगभग सात मंजिला ऊंची इमारत के बराबर होगा।

ये मेट्रो स्टेशन हैं पिंक लाइन का हिस्सा-

मजलिस पार्क, आजादपुर, शालीमार बाग, नेताजी सुभाष प्लेस, शकरपुर, पंजाबी बाग वेस्ट, ईएसआई हॉस्पिटल, राजौरी गार्डन, मायापुरी, नारायणा विहार, दिल्ली कैंट और दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस। इसमें तीन मेट्रो स्टेशन इंटरचेंज स्टेशन होंगे जो कि आजादपुर, नेताजी सुभाष प्लेस और राजौरी गार्डन में बनाए गए हैं।

अब आप सिर्फ 5 मिनट में आजादपुर से नेताजी सुभाष प्लेस का सफर तय कर सकेंगे। जहां आपको 34 मिनट लगते थे, इससे आप 29 मिनट तक का समय बचा सकेंगे। वही राजौरी गार्डन से आजादपुर जाने के लिए जहां पहले 47 मिनट लगते थे। अब केवल 16 मिनट लगेंगे।

 

253 total views, 2 views today