• Home »
  • New Delhi »
  • शादी के लिए कुंडली मिलान से पहले होगा HIV टेस्ट, सरकार बनाने जा रही है कानून

शादी के लिए कुंडली मिलान से पहले होगा HIV टेस्ट, सरकार बनाने जा रही है कानून

शादी एक ऐसी साझेदारी है जिसमें दो लोग अपनी पूरी जिंदगी एक दूसरे के हर सुख-दुख में साथ रहने का वादा करता हैं। एक कहावत हैं कि जोड़ियां आसमान में बनती है और हम तो बस नीचे उन्हें मिलाते हैं। शादी के लिए लड़के और लड़की के घरवाले उनके सुखी जीवन के लिए कुंडलियों का मिलान करवाते हैं ये तो आपने सुना-देखा होगा। लेकिन अब शादी से पहले HIV टेस्ट भी होगा। गोवा सरकार शादी को लेकर एक अनोखा नियम लागू करने की तैयारी में है। इस नए नियम के मुताबिक गोवा में किसी को भी शादी करने से पहले एचआईवी टेस्ट कराना जरूरी होगा।

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि सरकार इस फैसले पर विचार कर रही है। विचार-विमर्श के बाद जल्द इसे लागू भी किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “हम गोवा में शादी के रजिस्ट्रेशन से पहले जोड़ों के लिए एचआईवी टेस्ट अनिवार्य करने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि यह अभी अनिवार्य नहीं है।”

इस प्रस्ताव पर कानून विभाग की भी राय ली जा रही है। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि इस कानून को मंजूरी दिए जाने को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। फिलहाल कुछ विभागों में इसे भेजा गया है। जहां विचार-विमर्श के बाद कानून को लागू करने की तरफ कदम बढ़ाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विभागों से इसे मंजूरी मिलने के बाद हम राज्य विधानसभा के मॉनसून सत्र में कानून बनाएंगे। बता दें कि गोवा विधानसभा का मॉनसून सत्र 15 जुलाई से शुरू होगा।