महबूबा की सरकार गिरने के बाद कश्मीर में लगा राज्यपाल शासन

 

MEHBOOBA MUFTI

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लगाने की राज्यपाल एन एन वोहरा की सिफारिश को मंजूर कर लिया है। इसके साथ ही राज्य में राज्यपाल शासन लागू हो गया है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में बुधवार को बताया गया कि राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही राज्य में तत्काल प्रभाव से राज्यपाल शासन लागू हो गया है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को राज्य की गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था जिसके बाद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वोहरा ने इस घटनाक्रम के मद्देनजर राज्य में राज्यपाल शासन लागू करने के लिए राष्ट्रपति को अपनी सिफारिश भेज दी थी जो मंगलवार रात गृह मंत्रालय के माध्यम से राष्ट्रपति को भेजी गई थी।

राष्ट्रपति वर्तमान समय में सूरीनाम की यात्रा पर हैं और उन्होंने वही पर इस सिफारिश को स्वीकार किया। उल्लेखनीय है कि भाजपा और पीडीपी ने तीन साल पहले राज्य में गठबंधन सरकार बनाई थी। भाजपा ने मंगलवार को यह कहते हुए गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था कि मुख्यमंत्री राज्य के बिगड़ते हालातों को काबू करने में विफल रही हैं और जिन उद्देश्यों को लेकर वह सरकार में शामिल हुई थी वे पूरे नहीं हुए हैं। इसलिए अब उसका सरकार में बने रहने का कोई औचित्य नहीं है।

107 total views, 2 views today