• Home »
  • BUSINESS »
  • कर्नाटक चुनाव नतीजों के बीच बाजार में तेजी, सेंसेक्स मजबूत

कर्नाटक चुनाव नतीजों के बीच बाजार में तेजी, सेंसेक्स मजबूत

pics

कर्नाटक चुनाव पर आज सारे देश की नजरें टिकी हुई है। वहीं बाजार के निवेशक भी कर्नाटक पर नजरें गढ़ाए बैठे हुए हैं। बाजार की बात करें तो शेयर बाजार शुरुआत में सपाट रहा और सेंसेक्स ने हरे निशान के ऊपर खुलकर शुरुआत की। वहीं निफ्टी की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है।  इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन सेंसेक्स 32.61 अंक की बढ़ोतरी के साथ 35,589.32 के स्तर पर खुला है। वहीं, निफ्टी ने 7 अंकों की गिरावट के साथ 10,799.70 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की है।

हालांकि गिरावट के साथ शुरुआत करने के बाद दोनों सूचकांक में बढ़ोतरी नजर आ रही है। फिलहाल (10:15AM) सेंसेक्स 428 अंक मजबूत होकर 35,981.14 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी की बात करें, तो यह भी हरे निशान के ऊपर आ गया है। फिलहाल यह  119.50 अंकों की बढ़त के साथ 10,926.10 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

आपको बता दें कि आज कर्नाटक में चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। जहां पार्टियों के लिए यह निर्णायक दिन है, वहीं निवेशकों और बाजार में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। बीजेपी के रुझानों में आगे आते ही बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला।

अर्थव्यवस्था के हिसाब से देखा जाए तो कर्नाटक देश का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। कर्नाटक में भारत की 28% बायोटेक कंपनियां हैं। 12.7 फीसदी हिस्सेदारी सामान एवं सेवाओं के कुल निर्यात में कर्नाटक की है। यह देश में स्टार्टअप का जन्म स्थान भी कहा जाता है. ऐसे में कर्नाटक चुनाव के नतीजों का असर बाजार पर दिखना तय माना जा रहा है।

 

146 total views, 2 views today