• Home »
  • BUSINESS »
  • बादाम से तैयार किया गया काजल बनाएगा आपकी आंखों को और भी खूबसूरत

बादाम से तैयार किया गया काजल बनाएगा आपकी आंखों को और भी खूबसूरत

सोलह श्रृंगार में से एक काजल भी है जोकि महिलाओं की खूबसूरती को और भी आकर्षित बनाने में मदद करता है। काजल मैं बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते है जो आँखों की रौशनी को तेज करते है। ज्यादातर सभी महिलाये और लड़किया काजल का प्रयोग करती है। बात जब आंखों की खूबसूरती की आती है तो सबसे पहला नाम काजल काजल का आता है।

आज से नहीं बल्कि एक जमाने से काजल को महिलाओं के लिए अनिवार्य माना जाता रहा है। आजकल बाजार मैं कई तरह के काजल देखे जा सकते है बहुत सारी कम्पनियो के काजल बाजार मैं बिक रहे है। बाजार मैं बिकने वाले काजल मैं कई तरह के केमिकल पाए जाते है तो आज हम आपको घर में काजल तैयार करने की विधि…

घर पर काजल बनाने की विधि
काजल बनाने के लिए आपको बादाम, नारियल का तेल और एलोवेरा की आवश्यकता पड़ेगी। काजल बनाने की दो विधि इस प्रकार..

पहली विधि – आप ऐसा करें काजल बनाने के लिए 20 से 30 बादाम ले और इन्हे गैस की लो के पास रख दे और इनको अच्छे से जलने दे। जब ये बादाम अच्छे से जल जाये और काले पड़ जाए तो आप इन्हे लेकर पीस ले और इनको पीसने के बाद इसमें एलोवेरा जेल डाल दें।

एलोवेरा जेल डालने के बाद इसमें नारियल का तेल डालकर इसका एक पेस्ट तैयार कर ले और उस पेस्ट को एक छोटे से डब्बे मैं डालकर इसको 10 दिनों तक ऐसा रहना दे। 10 दिन बाद काजल बनकर तैयार हो जायेगा और आप इस काजल लो अपनी आँखों मैं लगा सकती है।

दूसरी विधि; आप कुछ बादाम ले फिर इन बादमो को लेकर जलते हुए कोयले पर रख दे। कुछ समय बाद जब बादाम जलकर काले पड़ जाए तो आप इन बादमो को पीसकर इसमें नारियल का तेल मिला दे और पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को आप कुछ दिनों तक एक बर्तन मैं रखे जब तक ये पूरी तरह सूख न जाए इसके बाद जब पेस्ट सूख जाए तो इसे आप अपनी आँखों मैं लगा सकते है काजल तैयार है।

काजल लगाने से होतें है ये फायदे
जो काजल घर पर बनाया जाता है उस काजल से आँखों को ठंडक मिलती है।

आँखों मैं काजल लगाने से आँखों की गंदगी बाहर निकल जाती है।

बादाम से बना काजल लगाने से आँखों की रौशनी तेज़ होती है और जिन लोगो की आँखों की रौशनी कम है यदि वो घर पर बना काजल लगाते है तो आँखों की रौशनी तेज़ होती है।

काजल के अंदर ऐसे कई तत्व पाए जाते है जो आँखों की कई तरह के इन्फेक्शन से रक्षा करते है।