• Home »
  • New Delhi »
  • इतने करोड़ के मालिन हैं केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, हलफनामे में बताई अपनी संपत्ति

इतने करोड़ के मालिन हैं केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, हलफनामे में बताई अपनी संपत्ति

 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद अब दूसरे चरण के मतदान के लिए वोटिंग 18 अप्रैल को होने वाली है। जिसके पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लखनऊ संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन पर्चा भरा। नामांकन पत्र में दिए अपने हलफनामे में उन्होंने 4.62 करोड़ रुपए की संपत्ति बताई। राजनाथ सिंह ने रोड शो के बाद अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय, सांसद कलराज मिश्रा और उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, पूर्व सांसद रामनारायण साहू मौजूद रहे। इस दौरान पूर्व प्रधनमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सहयोगी शिवकुमार शर्मा भी नामांकन में शामिल हुए। राजनाथ सिंह के चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उनकी अचल संपत्ति 2,97,30,580 करोड़ रुपए की है। इसके अलावा उनके पास 1,64, 58,260.60 रुपए की चल संपत्ति है।

राजनाथ सिंह की पत्नी सावित्री सिंह के पास 53 लाख रुपए की चल संपत्ति है। राजनाथ सिंह और उनकी पत्नी के पास नकदी के रूप में क्रमशः 68 हजार और 37 हजार रुपए हैं। केंद्रीय मंत्री सिंह के पास 32 बोर की एक रिवॉल्वर और डबल बैरल की एक बंदूक भी है। 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान दर्ज हलफनामे के मुताबिक राजनाथ सिंह की कुल संपत्ति 2,92,40,729 रुपए की थी। इस बार यह आंकड़ा 4.62 करोड़ रुपए का है। पिछले चुनाव की तुलना में इस बार राजनाथ सिंह की संपत्ति में लगभग पौने दो करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। राजनाथ सिंह 2009 में गाजियाबाद सीट से चुनाव लड़े थे। उस साल दर्ज हलफनामे के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 1,49,02,703 रुपए की थी। उस साल भी लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की बढ़ोतरी दर्ज हुई थी।

राजनाथ सिंह के पास 60 ग्राम सोना है जिसकी कीमत 1.90 लाख रुपए है। रत्न की बात करें तो उनके पास 3 लाख रुपए के जेम्स हैं। उनकी पत्नी के पास 750 ग्राम सोने के जेवर हैं जिसकी कीमत 25 लाख रुपए है। सावित्री सिंह के पास 12.5 किलो चांदी है जिसकी कीमत 5.60 लाख रुपए है। राजनाथ सिंह के पास अचल संपत्तियों का जो हिसाब है उसमें उनके गृह जिले चंदौली में 1.47 करोड़ की कृषि योग्य जमीन है। चंदौली के अलावा लखनऊ के गोमती नगर में उनका डेढ़ करोड़ का एक बंगला है।  हलफनामे में सैलरी, कृषि, भत्ते और पेंशन से जुड़े आय का पूरा ब्योरा दिया गया है।राजनाथ सिंह साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। राजनाथ सिंह इस बार लखनऊ से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी चुनाव लड़ चुके हैं। हलफनामे के मुताबिक, 67 साल के राजनाथ सिंह सोशल मीडिया के एक्टिव यूजर हैं और फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और यूट्यूब पर काफी सक्रिय रहते हैं। राजनाथ सिंह की एक वेबसाइट भी चलती है। हलफनामे में दर्ज जानकारी के अनुसार राजनाथ सिंह पर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है।