• Home »
  • BUSINESS »
  • मोदी सरकार दे रही है सस्ते AC, बिल की भी कोई टेंशन नहीं

मोदी सरकार दे रही है सस्ते AC, बिल की भी कोई टेंशन नहीं

नई दिल्लीः मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल शुरु हो गया है। ऐसे में मोदी सरकार लोगों को हर तरह की सुविधा प्रदान करने की कोशिश कर रही है। पहले कार्यकाल में लोगों को आम सुविधाएं देने के बाद और बिजली की खपत को कम करने के लिए LED बल्ब दिए थे। ऐसे में अब मोदी सरकार आम आदमी के लिए सस्ते में एयर कंडीशनर (AC) लेकर आई है, जिसकी बिक्री शुरू हो गई है।

दरअसल मोदी सरकार बिजली बचाने के लिए जोर-शोर से काम कर रही है. अपने दूसरे कार्यकाल में सरकार का पूरा फोकस बिजली की खपत में कटौती और कार्बन उत्सर्जन पर लगाम लगाना है. सरकार देश की जनता को सस्ते दाम पर जो AC उपलब्ध करा रही है, उसका काम LED बेचने वाली EESL को सौंपा गया है. अब आपको बताते हैं कि सरकार जो AC बेच रही है उसकी खासियत क्या है?

EESL के मैनेजिंग डायरेक्टर सौरभ कुमार का कहना है कि इस AC की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके इस्तेमाल से बिजली की खपत कम होगी। जानकारी के मुताबिक बाजार में मौजूदा समय में 5 स्टार AC के मुकाबले EESL द्वारा बेचे जा रहे VOLTAS कंपनी के AC के इस्तेमाल से 20-30% बिजली बचाई जा सकती है। यह एसी 5 स्टार रेटिंग के एसी की तुलना में 300 यूनिट बिजली की बचत करेगा।

EESL का दावा है कि बाजार में मौजूद 3 स्टार AC के मुकाबले भी सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे AC की कीमत कम है। वहीं 5 स्टार लेबल वाले एसी से करीब 30 फीसदी किफायती होने का दावा किया जा रहा है। EESL की वेबसाइट (https://eeslmart.in/) यह AC कीमत 41,300 रुपये है। अभी बुक करने पर HDFC कार्ड धारकों को 1 हजार रुपये की अतिरिक्त छूट दी जा रही है।

यह 1.5 टन वजन वाले स्प्लिट इनवर्टर 5.4 एयर कंडीशनर है। इसकी सबस बड़ी खासियत ये है कि देश में ये ऐसा अकेला स्पलिट एसी है, जो 5.4 स्टार की रेटिंग के साथ आ रहा है। यह AC वोल्टास कंपनी द्वारा EESL को मुहैया कराया जा रहा है। दिल्ली में ऑनलाइन के अलावा बिजली वितरण कंपनी डिस्कॉम (Discom) के माध्यम से भी इसे लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य है। यह अभी रिटेल मार्केट में उपलब्ध नहीं हैं।