• Home »
  • Uncategorized »
  • नर्मदा पर सरदार सरोवर बांध के 26 गेट खोले गये

नर्मदा पर सरदार सरोवर बांध के 26 गेट खोले गये

अहमदाबाद, 9-8-2019:  नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध पर गेट लगाये जाने के दो साल से भी अधिक समय बाद ऊपर से काफी पानी आने पर शुक्रवार की सुबह को उसके 30 गेटों में 26 खोल दिये गये। गुजरात सरकार ने यह जानकारी दी।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल इस ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनने के लिए शुक्रवार को तड़के नर्मदा जिले में केवड़िया के समीप बांध पर पहुंचे।

इन गेटों को लगाये जाने से पहले बांध की ऊचाई 121.92 मीटर थी । वर्ष 2017 में इन गेटों को लगाये जाने के बाद उसकी ऊंचाई बढ़कर 138.72 मीटर हो गयी।

मार्च, 2017 में राज्य सरकार ने विधानसभा को बताया कि सरदार सरोवर बांध पर 30 गेट लगाने का काम पूरा हो चुका है। उस साल जून में राज्य सरकार को इस बांध पर गेट लगाने की मंजूरी मिली थी।

पटेल ने कहा कि वैसे नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण ने बांध में 131 मीटर तक ही पानी भरने की अनुमति दी है। राज्य सरकार को उसे पूरी तरह भरने के संबंध में अलग से अनुमति लेनी होगी।

गुजरात सरकार ने एक बयान में कहा कि मध्यप्रदेश से प्रचुर पानी आने के कारण बांध में जलभंडार आधी रात को 131.5 मीटर तक पहुंच गया जिसके बाद रूपाणी एवं पटेल की उपस्थिति में सुबह को 26 गेट खोल दिये गये।

रूपाणी ने कहा, ‘‘ पहली बार जल भंडार 131.5 मीटर तक पहुंच गया। यही वजह है कि हमने गेट खोल दिये। गुजरात ने बांध इस स्तर तक भरकर अपना अभियांत्रिकी कोशल साबित किया है। नदी में पानी छोड़ने के अलावा हम मुख्य नहर में भी पानी छोड़ रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी के निचले हिस्से में पानी छोड़ने को लेकर प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है और एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है।

राज्य के कई हिस्सों में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। सरकार ने कहा है कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल के क्रमश: 18 और 11 दल लोगों की मदद के लिए विभिन्न स्थानों पर तैनात किये गये हैं।