• Home »
  • New Delhi »
  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का हुआ उद्घाटन, देखें PM मोदी के मेगा रोड शो की खास तस्वीरें

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का हुआ उद्घाटन, देखें PM मोदी के मेगा रोड शो की खास तस्वीरें

pm modi new delhi road show

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के सबसे बड़े हाईटेक एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीयमंत्री नितिन गड़करी भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने पहले इस हाईटेक एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया और बाद में 6 किलोमीटर लंबा रेड शो किया।

PM Narendra Modi holds road show after inauguration of first phase of Delhi-Meerut Expressway. Union Minister Nitin Gadkari also present pic.twitter.com/DBjBxvT1VO

— ANI (@ANI) May 27, 2018

इस रोड शो के दौरान पीएम मोदी को देखने के लिए भारी भीड़ मौजूद थी। दिल्ली की गर्मी के बीच लोग पीएम मोदी की झलक पाने के लिए पहुंचे। वहीं पीएम मोदी ने भी लोगों को निराश नहीं किया। पीएम मोदी ने खुली जीप से ही लोगों का अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री का ‘रोड शो’ निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू हुआ, यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का लगभग नौ किलोमीटर का पहला चरण है। इस पर छह किलोमीटर की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर से बागपत जाने का कार्यक्रम है जहां वह पूर्वी बाहरी एक्सप्रेस-वे को देश को समर्पित करेंगे।

PM Narendra Modi holds road show after inauguration of first phase of Delhi-Meerut Expressway pic.twitter.com/6C01TU2NBL

— ANI (@ANI) May 27, 2018

दिल्ली के सराय काले खान से यूपी गेट तक फैले इस 14 लेन के राजमार्ग का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री एक खुली कार में सवार हुए और राजमार्ग के दोनों ओर बड़ी संख्या में एकत्र लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। सड़क परिवहन एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी एक अलग खुली कार में मोदी के साथ चल रहे थे।

यह रोड शो निजामुद्दीन पुल से शुरु हुआ। यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के, करीब नौ किलोमीटर लंबे पहले चरण का शुरुआती हिस्सा है. इस मार्ग पर छह किलोमीटर चलने के बाद मोदी उत्तर प्रदेश के बागपत के लिए रवाना हो गए। वहां वह देश के पहले स्मार्ट और हरित राजमार्ग ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे।

सरकार द्वारा जारी इस परियोजना के एक विज्ञापन के अनुसार दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पहले चरण में 14 लेन के राजमार्ग पर नौ किलोमीटर मार्ग के निर्माण पर 842 करोड़ रुपये की लागत आई है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से डासना के बीच करीब 28 किलोमीटर मार्ग पर एक साइकिल ट्रैक बनाया गया है. इस एक्सप्रेसवे की वजह से दिल्ली से मेरठ की यात्रा का समय घटकर 45 मिनट रह जाएगा। अभी इसमें करीब ढाई घंटे का समय लगता है। इस परियोजना की पूरी लंबाई 82 किलोमीटर है। इसमें से 27.74 किलोमीटर हिस्सा 14 लेन का होगा, जबकि शेष एक्सप्रेसवे छह लेन का होगा।
कैसा है दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे?

भारत के पहले 14 लेन के दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का काम भी पूरा हो गया। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर 14 लेन के अलावा 2.5 मीटर का साइकिल ट्रैक भी होगा। दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस-वे बनने पर 7566 करोड़ रुपये का बजट है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद दिल्ली से मेरठ जाने में 45 मिनट का ही समय लगेगा, जबकि फिलहाल इस रूट पर अक्सर ट्रैफिक जाम होने की वजह से 2 घंटे से ज्याद समय लग जाता है।

WATCH via ANI FB: PM Narendra Modi inaugurates first phase of Delhi-Meerut Expressway https://t.co/3mo97GEPcVpic.twitter.com/7Imgzy4wKd

— ANI (@ANI) May 27, 2018

Delhi: PM Narendra Modi inaugurates first phase of Delhi-Meerut Expressway. Union Minister Nitin Gadkari also present pic.twitter.com/IAIpGGj2xs

— ANI (@ANI) May 27, 2018

इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली-मेरठ रोड पर 31 ट्रैफिक सिग्नल हट जाएंगे। यह सिग्लन या लालबत्ती मुक्त क्षेत्र हो जाएगा। यह इस इलाके का सबसे व्यस्त मार्ग है। मोदी ने दिसंबर, 2015 में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी थी। इसके निर्माण की लागत 7,566 करोड़ रुपये थी।

इस परियोजना का निर्माण चार खंडों…निजामुद्दीन पुल से यूबी बॉर्डर, यूपी बॉर्डर से डासना, डासना से हापुड़ और हापुड़ से मेरठ … में किया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग 24 पर डासना-हापुड़ के 22 किलोमीटर के खंड को छह लेन का करने पर 1,122 करोड़ रुपये की लागत आई है।

202 total views, 2 views today