पैनासोनिक का आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर आधारित वर्चुअल असिस्टेंस ‘आरबो’ फोन

penasonic CEO & Others, news9express (2)

नई दिल्ली : स्मार्ट की बदलती टेक्नोलाॅजी में आए दिन नए-नए बदलाव हो रहे हैं। इन्हीं बदलावों को ध्यान में रखते हुए पैनासोनिक इंडिया प्रा. लि. ने तकनीक को आसान बनाने की अपनी प्रतिबद्धता पर आगे बढ़ते हुए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर आधारित वर्चुअल असिस्टेंस ‘आरबो’ लांच किया। लैटिन भाषा के ‘आर्बर’ से ‘आरबो’ शब्द लिया गया है। लैटिन भाषा के ‘आर्बर’ का अर्थ बढ़ते हुए पौधों को आधार प्रदान करने वाला फ्रेमवर्क है। पैनासोनिक ने आरबो तकनीक से युक्त दो नए स्मार्टफोन एलूगा रे और एलूगा रे एक्स केवल फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध कराए हैं।

एलूगा रे और एलूगा रे एक्स स्मार्टफोन के लांच अवसर पर पैनासोनिक इंडिया और दक्षिण एशिया के प्रेजिडेंट एवं सीईओ मनीष शर्मा, पैनासोनिक इंडिया के बिजनेस हेड-मोबिलिटी डिवीजन पंकज राणा, प्रोडक्शन मैनेजर एंड डेवलपमेंट डीजीएम आशीष, स्मार्टफोन बीयू फ्लिपकार्ट के वाइ प्रेजिडेंट अजय यादव उपस्थित थे।

वर्चुअल असिस्टेंस अपने आप सीखने वाली तकनीक है जो उपयोग करने वाले के व्यवहार व रोजाना की गतिविधियों का अध्ययन कर उसे समझाती है। इसकी लोकेशन आईडेंटिफिकेशन तकनीक उपयोग करने वाले की रोजाना जाने वाली जगहों को पहचानती है और उसके अनुरूप फोन की सेटिंग्स बदलने का संकेत देती है। आर्टिफिशल इंटेलिजेंस आधारित असिस्टेंट आपके रोजाना के कार्यों और गतिविधियों जैसे काल्स और मैसेज का ध्यान रखता है और इन्हें तय मानकों के अनुसार रोजाना भेजता है। यह आपके स्मार्टफोन की गतिविधियों, आपकी आदतों और एकत्रित की गई सूचनाओं की विस्तृत सूची भी रखता है।

एलूगा रे मैक्स का कुल वजन 165 ग्राम है, जो 16 एमपी और 8 एमपी हाई रेजूलेशन कैमरा से युक्त है। साथ ही यह 4जीबी की रैम, 64जीबी एवं 32जीबी की इंटरनेल मैमोरी को प्रदान करता है। एलूगा रे मैक्स और एलूगा रे एक्स एंड्रायड 6.0 (मार्शमेला) प्लेटफार्म पर चलता है। इसमें मेटल यूनीबाॅडी के साथ यूएसबी 2.0 एवं ओटीजी स्पोर्ट, एम्बीएंट लाईस सेंसर, एक्सीलरोमीटर, प्रोक्सीमीटर सेंसर, 3000एमएच की बैटरी, क्वालकोम क्विक चार्ज 3.0 और 4000एमएच से युक्त है। यह 4जी और वोल्टी सुविधा से युक्त है। इसकी एलसीडी स्क्रीन 5.2 इंच और 5.5 इंच के साथ सुनहरी और स्पेस ग्रे कलर को प्रदान करती है।

इस अवसर पर पैनासोनिक इंडिया और साउथ एशिया के प्रेजिडेंट एंड सीईओ और पैनासोनिक काॅरपोरेशन के एक्जीक्यूटिव आफिसर मनीष शर्मा ने कहा है कि पैनासोनिक ने हमेशा अपने विश्वभर के ग्राहकों के टिकाऊ कनेक्टिव वातावरण के लिए अर्थक प्रयास किया है। हमने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस आधारित स्मार्टफोन लांच किया है। इससे हमारे स्मार्टफोन प्रयोग करने का ढंग भी कहीं बेहतर होगा। हमें इस तकनीक में शुरुआती बढ़त मिलती है और हमे उम्मीद है कि हमारा मार्केट शेयर बढ़ेगा और हम इंडस्ट्री में अपनी पकड़ को और मजबूत करेंगे।

मोबिलिटी डिवीजन के बिजनेस हेड, पंकज राणा ने कहा कि भाग दौड़ वाली जिंदगी और अत्यधिक दबाव वाली सोशल लाइफ स्टाइल में आरबो वर्किंग प्रोफेशनल के लिए सबसे अच्छा वर्चुअल अस्टिेंट है।

एलूगा रे और एलूगा रे एक्स के विषय में फ्लिपकार्ट बीयू स्मार्टफोन के वाइस प्रेजिडेंट अजय याद ने कहा कि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस जैसी डिसरपिटव टैक्नोलाॅजी की बदौलत हम ग्राहकों का दुनिया से कनेक्ट होने को बेहतर बना रहे हैं। हमारा लगातार प्रयास है कि हम नई और हाई क्वालिटी प्रोडक्टस को आसानी से मुनासिब दामों में भारतीय ग्रहाकों तक पहुंचाएं। और हमें भरोसा है कि इस शानदार पार्टनरशिप की बदौलत हम अपने ग्राहकों को बेस्ट इन क्लास टेक्नोलाॅजी अनुभव देंगे।

350 total views, 3 views today