पड़ोसी देश पर छाई कंगालीः भारत की एक अठन्नी अब पाकिस्तानी रुपए के बराबर

 

PAKISTAN RUPEES

नई दिल्लीः इस बार का ईद पाकिस्तान के लिए मुसिबतें लेकर अा रहा हैं। पाकिस्तान कंगाली की कगार पर अा गया हैं। अब ताे हाल ये हाे गया हैं, कि पाकिस्तान की करेंसी भारतीय रुपए से भी आधी हो गई हैं।

दरअसल, मंगलवार के जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपए की कीमत अब 122 हो गई है। सोमवार को ही पाकिस्तानी रुपया की कीमत करीब 3.8 फीसदी तक गिर गई। बात करें पाकिस्तान की तुलना भारत से ताे, वह काफी बदतर स्थिति में दिखाई दे रहा है। बता दें, भारतीय रुपए की कीमत अभी 67 रुपए है, यानी भारत की एक अठन्नी अब पाकिस्तानी रुपए के बराबर हो गई है।

बता दें, एक डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया 119.85 रुपए का हो गया है। चर्चा है कि इस स्थिति से उबरने के लिए वह आईएमएफ से कर्ज लेगा। इससे पहले उसने 2013 में आईएमएफ से कर्ज लिया था। विशेषज्ञों का कहना है कि आईएमएफ करेंसी की वैल्यू घटाने के लिए कह सकता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पास अब 10.3 अरब डॉलर का ही विदेशी मुद्रा भंडार है, जो पिछले साल मई में 16.4 अरब डॉलर था। पाक अखबार के मुताबिक, पाकिस्तान भुगतान संकट के चलते चीन से 1-2 बिलियन डॉलर (68- 135 अरब रुपए) का नया लोन लेने जा रहा है। यह इस बात का एक और संकेत है कि पाकिस्तान बीजिंग पर आर्थिक तौर पर किस कदर निर्भर हो चुका है।

अभी तक पाकिस्तान ने जितने भी कदम उठाए हैं, वे अपर्याप्त साबित हुए हैं और पाक की अर्थव्यवस्था पर उसका सीमित प्रभाव ही हुआ है। सारी कोशिशों के बावजूद पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट जारी है।

44 total views, 4 views today