• Home »
  • BUSINESS »
  • आगे बढ़ गई राफेल विमान के भारत आने की तारीख

आगे बढ़ गई राफेल विमान के भारत आने की तारीख

नई दिल्लीः बहुचर्चित राफेल विमान को भारत लाने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। 20 सितंबर को भारत आने वाला राफेल विमान अब अक्टूबर की 8 तारीख को भारत पहुंचेगा। इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ  सिंह स्वंय फ्रांस जाएंगे और राफेल विमान को लेकर आएंगे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपनी एक टीम के साथ 8 अक्टूबर को फ्रांस जाएंगे। राजनाथ सिंह फ्रांस के बॉर्डेक्स में एक मैन्यूफेक्चरिंग प्लांट में जाएंगे, जहां से वो राफेल को रिसिव करेंगें। एक पूरी प्रक्रिया के साथ राफेल को रिसिव किया जाएगा और भारत लाया जाएगा। बताया जा रहा है कि राफेल को अंबाला स्थित एयरफोर्स स्टेशन पर ही रखा जाएगा। वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर एक समारोह में 17 स्क्वाड्रन को फिर से शुरू करेंगे जिसे राफेल विमान के देश में आने पर रिसीव करने की तैयारी माना जा रहा है।गौरतलब है कि राफेल विमान की तैनाती अभी अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर ही की जाएगी।

आपको बता दें कि राफेल विमान सौदा पिछले कुछ वर्षों में सबसे चर्चित और विवादित सौदों में से एक रहा है।  2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के द्वारा केंद्र सरकार पर इस डील में घोटाला करने का आरोप लगाया गया था। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी लगभग हर रैली में इस सौदे का हवाला देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते रहे, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। सुप्रीम कोर्ट तक इस मामले के ले जाया गया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने भी भारत सरकार के इस कदम को सही करार दिया और राष्ट्रीय सुरक्षा की बात होने के चलते राफेल की कीमतों को सार्वजनिक न करने को भी सही करार दिया।