• Home »
  • New Delhi »
  • अब वोटर कार्ड के साथ होगा आधार लिंक, चुनाव आयोग की मांग

अब वोटर कार्ड के साथ होगा आधार लिंक, चुनाव आयोग की मांग

नई दिल्लीः आपका पैन कार्ड, बैंक का खाता यहां तक कि फोन नंबर भी आधार कार्ड से लिंक हो चुका है, लेकिन अब आपका वोटर आई कार्ड भी आधार कार्ड से लिंक हो सकता है। जी हां, दरअसल, चुनाव आयोग ने ही वोटर आई कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए गृह मंत्रालय को एक पत्र लिखा है। आयोग ने पत्र में लिखा है कि उन्हें ये अधिकार दिया जाए कि वो वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकें, इससे बोगस वोटर कार्ड पर रोक लगेगी और ये राष्ट्र हित का काम है।

इस मामले में चुनाव आयोग पहले भी सरकार से आग्रह कर चुका है, लेकिन तब आधार मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित होने की वजह से सरकार इसे टालती रही।अब एक बार फिर मोदी सरकार में मांग उठी है तो आयोग को भी उम्मीद है कि शायद इस पर अमल हो जाए।

गौरतलब है कि कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों की ओर से चुनाव प्रक्रिया की शुचिता पर लगातार सवाल उठाए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी के नेता और वकील अश्विनी उपाध्याय ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। उपाध्याय ने याचिका में फर्जी मतदान रोकने और निर्वाचन प्रक्रिया में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आधार कार्ड पर आधारित मतदान प्रणाली लागू करने की मांग की थी।

बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव से पहले भी राजनीतिक दलों ने ईवीएम की बजाय बैलट पेपर से चुनाव कराने की मांग की थी, जिसे चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया था। इसके बाद कांग्रेस और अन्य दल कोर्ट भी गए और ईवीएम की 50 फीसदी पर्चियों का मिलान वीवीपैट मशीन से कराने का चुनाव आयोग को निर्देश देने के लिए अपील की। देश की सर्वोच्च अदालत ने यह अपील भी खारिज कर दी थी, लेकिन इन सबके बीच आधार आधारित निर्वाचन प्रणाली लागू करने की मांग ने जोर पकड़ लिया था।